डिजिटल इंडिया न्यूजलेटर अप्रेल, २०१७

  • न्यूजलेटर

    संस्करण ९

    अप्रेल २०१७

  • विशेष कवरेज

  • आइसगोव 2017: महत्वपूर्ण सहभागिताओं के जरिये डिजिटल गवर्नेंस को सक्षम बनाया जा रहा

    एक डिजिटल सरकार किस तरह से डिजिटल सशक्तिकरण ला सकती है, यह जानने के उद्देश्य से भारत सरकार ने इलेक्ट्रॉनिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्राय, राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस प्रभाग के संरक्षण में और यूनाइटेड नेशंस यूनिवर्सिटी ऑपरेटिंग यूनिट ऑन पॉलिसी-ड्रिवन इलेक्ट्रॉनिक गवर्नेंस (UNU-EGOV) द्वारा यूनाइटेड नेशंस यूनिवर्सिटी एवं यूनेस्को के साथ मिलकर इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस ऑन थियरी एंड प्रैक्टिस ऑफ इलेक्ट्रॉनिक गवर्नेंस (ICEGOV) के 10वें संस्करण का आयोजन किया। यह कॉन्फ्रेंस दिनांक 7-9 मार्च 2017 तक नई दिल्ली के होटल अशोक में आयोजित की गई।

    अधिक पढ़े

    आइसगोव2017: कार्यक्रमों में शैक्षणिक समुदाय और ई-शासन को साथ लाते डिजिटल सहयोगी

    इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस ऑन थियरी एंड प्रैक्टिस ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स गवर्नेंस (आइसगोव) का 10वां संस्करण दिनांक 7 से 9 मार्च 2017 तक होटल द अशोक, नई दिल्ली में आयोजित किया गया। इसके बाद 10 मार्च को एक डॉक्टरेट संगोष्ठी का आयोजन हुआ। यह कार्यक्रम इलेक्ट्रॉनिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा डिजिटल इंडिया पहल के अंतर्गत आयोजित किया गया था। आयोजन में यूनाइटेड नेशन्स यूनिवर्सिटी ऑपरेटिंग यूनिट ऑन पॉलिसी-ड्रिवन इलेक्ट्रॉनिक गवर्नेंस (यूएनयू-ईगोव) और यूनेस्को की भी सहभागिता रही।

    अधिक पढ़े
  • आइगोव 2017 में भारत के विविध रंगों का प्रदर्शन करती एक सांस्कृतिक शामः भारत की समृद्ध संस्कृति एवं विविधता का भंडार

    इलेक्ट्रॉनिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा आइसगोव 2017 के उद्घाटन दिवस पर 7 मार्च, 2017 को एक सांस्कृतिक शाम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में भारत की समृद्ध संस्कृति एवं विविधता का प्रदर्शन किया गया।

    अधिक पढ़े

    आइसगोव 2017 में पोस्टर प्रदर्शन

    आइसगोव 2017 के दौरान एक पोस्टर प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। यह पोस्टर प्रमुख रूप से डिजिटल गवर्नेंस के विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े उन शोध एवं प्रक्रियाओं पर आधारित थे, जिनमें महत्वपूर्ण योगदान देने की क्षमता है। प्रदर्शनी का उद्घाटन श्री पी. पी. चौधरी, माननीय केंद्रिय राज्य मंत्री, इलेक्ट्रॉनिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी तथा कानून एवं न्याय मंत्रालय, ने 7 मार्च 2017 को किया। इस आयोजन की अध्यक्षता डेल्फिना सा सोरेस, यूएनयू-ईगोव, मॉर्टेन मेयेर हॉफ निल्सस, यूएनयू-ईगोव और जोहाना ऑवट्वी, सेंटर ऑन ई-गवर्नेंस द्वारा की गई।

    अधिक पढ़े
  • डिजिटल इंडिया बनाने के लिए क्षमता निर्माण

    ई-गवर्नेंस परियोजनाओं और केंद्रीय एवं राज्य सरकार दोनों के ही मंत्रालयों और इसके विभागों द्वारा शुरू किए गए उपक्रम के लिए निर्दिष्ट कार्य के आदेशों और मूल्य संवर्धन के लिए इलेक्ट्रॉनिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के सहयोग में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

    अधिक पढ़े

    प्रधानमंत्री ने डॉ. अंबेडकर के समावेशी भारत के सपने को पूरा करने की प्रतिज्ञा जाहिर की

    126वीं अंबेडकर जयंती के अवसर पर प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने नागपुर पहुंचकर डॉ. भीमराव अंबेडकर को श्रद्धांजलि अर्पित की। इस मौके पर प्रधानमंत्री ने डॉ. अंबेडकर के एक समावेशी भारत के सपने को पूरा करने की प्रतिज्ञा व्यक्त की। उन्होंने पवित्र बौद्ध मंदिर दीक्षाभूमि में प्रार्थना की जहां डॉ. अंबेडकर ने बौद्ध धर्म स्वीकार किया था। प्रधानमंत्री ने यहां विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया।

    अधिक पढ़े
  • संपर्क जानकारी

    http://www.digitalindia.gov.in/content/contact-us
    इलेक्ट्रॉनिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय,
    (भारत सरकार) ईलेक्ट्रॉनिक्स निकेतन,
    6, सीजीओ कॉम्पलेक्स, लोधी रोड, नई दिल्लीः: 110003
    ई-मेलः: socialmedia@digitalindia.gov.in
    दूरभाष क्र. : +91-11-24301851
    फैक्स क्र. : +91-11-24363101